I am 12th pass art I want Indian Army join in

 I am 12th pass art I want Indian Army to join in

 I am 12th pass art I want Indian Army to join in yes and  Selection Process for Eligibility Criteria for 12th pass.

 1. I am 12th pass art I want Indian Army to join in श्रेणीगत सीमा योग्यता

सोल्जर जीडी 17 ½ – 21 साल के 10 वीं / मैट्रिक पास कुल अंकों में 45% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33%।  उच्च योग्यता के साथ कोई प्रतिशत नहीं माना जाता है यानी 10 + 2 और उससे अधिक। सोल्डियर क्लर्क / SKT17 Years – 23 वर्ष (I) 12 वीं पास (विज्ञान / कला / वाणिज्य) प्रत्येक विषय में 50% और 60% अंकों के साथ कुल अंक।

(II) कक्षा १२ वीं में अंग्रेजी और गणित / लेखा / पुस्तक में ५०% सुरक्षित रखना अनिवार्य है। तकनीकी ९ th – २३ वर्ष १२ वीं / इंटरमीडिएट पास विज्ञान के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में न्यूनतम ५०% अंकों के साथ कुल और ४०% अंक।  प्रत्येक विषय में। एसओएल नर्सिंग असिस्टेंट ½१ subject – २३ वर्ष १२ वीं १२ वीं पास के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, और अंग्रेजी में ५०% एग्रीगेट अंक और ४०% अंक के साथ प्रत्येक विषय में।सॉल्डियर ट्रेड्समैन १½ – २३ ईयरसिपल Pass वीं पास या १० वीं पास

I am 12th pass art I want Indian Army join in

 सेना रैली भरती 2020 चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया के दौर  रैली के भारती चयन कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  चयन पूरी तरह से आवेदक की भागीदारी पर आधारित है।  भारतीय सेना का चयन पीएफटी, एफएमटी, एमटी, डीवी, सीईई राउंड आयोजित करता है।  यदि उम्मीदवार सिलीगुड़ी सेना की खुली रैली में अर्हता प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें हर दौर में क्वालीफाई करना होगा।

 1. फिजिकल टेस्ट

चयन के इस दौर में, उम्मीदवारों को यह दिखाने की आवश्यकता है, कि उन्हें जीडी / क्लर्क / एसकेटी / ट्रेड्समैन / तकनीकी और अन्य भारतीय सेना के पदों के लिए शारीरिक रूप से कैसे फिट होना चाहिए।  फिजिकल फिटनेस टेस्ट के तहत चार राउंड आते हैं जो रनिंग, पुल-अप्स, जिग-जैग बैलेंसिंग और 9 फीट डायच हैं।  शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) सेना की भारती रैली का पहला हिस्सा है जिसे आपको अगले चयन दौर में जाने के लिए इस दौर में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 1.6 किलोमीटर की दौड़

GroupMarks

समूह I: – 5 मिनट तक 30 सेकंड 60 वर्ग सेकंड: – 5 मिनट से 31 सेकंड से लेकर 45 मिनट तक 45 मिनट तक।

पुल अप व्यायाम

बीम (पुल अप्स) मार्क्स

10 और उससे अधिक अंक 933 मार्क्स 827 मार्क्स 721 मार्क्स 616 अंक

जिग-जैग शेष: अर्हता

9 फिट खाई: योग्य

 2. शारीरिक मापन परीक्षण

शारीरिक रूप से फिट उम्मीदवारों के साथ शारीरिक मापन परीक्षण आचरण।  इस चयन प्रक्रिया के तहत कुल तीन राउंड आए हैं जो कि ऊंचाई, वजन और छाती की माप है।  आवश्यक पीएमटी चार्ट नीचे दिया गया है।  नीचे दी गई तालिका से आप इस चयन के लिए सटीक माप की जांच करने में सक्षम हैं।

श्रेणीहाइट (सेमी) वजन (किलो) छाती (सेमी)

सोल्जर GD                 167    50Kg   77-82cm

Soldier Clerk           162    50Kg  77-82Cm

Soldier Technical    167   50Kg  77-82cm

Tradesman              167   48Kg  77-82cm

 शारीरिक में आराम

शारीरिक मानकहाइट (सेमी) छाती (सेमी) वजन (किलोग्राम)
 सर्विसमैन (एसओएस) / भूतपूर्व सैनिक (एसओईएक्स) / युद्ध विधवाओं (एसओडब्ल्यूडब्ल्यू) / पूर्व सैनिकों की विधवाओं। 12 / -रोपित पुत्र / एक युद्ध विधवा का बेटा, अगर उसका कोई बेटा नहीं है, जिसमें कानूनी रूप से गोद लिया बेटा शामिल है  पिछले दो वर्षों में राष्ट्रीय / राज्य स्तर का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रथम / द्वितीय स्थान पर सैनिक / भूतपूर्व सैनिक 212 सेपरसमैन, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

 3. मेडिकल टेस्ट

 जो उम्मीदवार पीएफटी और पीएमटी सेना चयन राउंड में फिट घोषित करते हैं, वे भारतीय सेना चिकित्सा चयन दौर के लिए तैयार हो जाते हैं।  उम्मीदवारों के मेडिकल मानदंडों का परीक्षण करने वाले परीक्षक पूरी तरह से फिट और अनफिट उम्मीदवारों की घोषणा करने के लिए जिम्मेदार हैं।  मेडिकल में अनफिट उम्मीदवारों को विशेषज्ञ समीक्षा के लिए MH / CH / BH के रूप में संदर्भित किया जाएगा।
 1
 उम्मीदवार के पास मजबूत शारीरिक और अच्छा मानसिक स्वास्थ्य होना चाहिए।
 2 छाती को अच्छी तरह से विकसित किया जाना चाहिए न्यूनतम 5 सेंटीमीटर का विस्तार। 3 अलग-अलग प्राकृतिक स्वस्थ गम और दांतों की पर्याप्त संख्या होनी चाहिए। न्यूनतम 14 डेंटल पॉइंट्स। इन्फॉन्ड्री के लिए जनरल ड्युटी की सामान्य ड्यूटी 6/6 होनी चाहिए। प्रत्येक को प्रत्येक कान के साथ सामान्य 5 है।  दोनों आंखों में अच्छा द्विनेत्री दृष्टि।  उसे प्रत्येक आंख के साथ दूर दृष्टि चार्ट में 6/6 पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।  कलर विज़न CP – III होना चाहिए (मार्टिन की लालटेन द्वारा 1.5 मीटर की दूरी पर दिखाए गए अनुसार सफेद, लाल और हरे रंग के सिग्नल को सही ढंग से पहचानने में सक्षम) ।6 ऐसे हड्डियों की विकृति, जलसेक और वैरिकोसेले या बवासीर जैसी बीमारियां नहीं होती हैं। स्थायी शरीर टैटू केवल अनुमति है।  फोरआर्म्स के अंदरूनी चेहरे पर अर्थात कोहनी के अंदर से कलाई तक और हथेली के पीछे की तरफ / पीछे (पृष्ठीय) हाथ की तरफ।  शरीर के किसी अन्य भाग पर स्थायी शरीर टैटू स्वीकार्य नहीं हैं और उम्मीदवारों को आगे के चयन से रोक दिया जाएगा।

 4. लिखित परीक्षा

 उम्मीदवार, जिन्होंने जीडी, क्लर्क / एसकेटी, ट्रेड्समैन, टेक्निकल और एनए की सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए आमंत्रित किया था, उन्हें पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, नमूना पत्रों, मॉडल पेपर और अध्ययन के अन्य सामान की मदद से खुद को तैयार करना होगा।  यह अंतिम चयन दौर है जिसमें शामिल होने के लिए अर्हता प्राप्त करना आवश्यक है।

 आर्मी रैली 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 उम्मीदवार जो वास्तव में अगले  सेना भारती 2020 के लिए उत्सुक हैं, पंजीकरण के सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ तैयार हैं।  ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन फार्म जमा करने का गेट लगभग 30 से 45 दिनों के लिए खुला रहेगा।  सभी उम्मीदवार जो इस रैली के लिए पात्र हैं और आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पंजीकरण के निर्देश के नीचे दी गई इस रैली के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
 1 First भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
 2 कैप्चर किए गए कैप्चा कोड को लाइक करें। होमपेज में JCO / OR लॉगिन / अप्लाई ऑप्शन को सर्च करें और इस पर क्लिक करें। इसके बाद अप्लाई बटन लॉगइन पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। अब अपना यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करें और लॉगइन पर क्लिक करें।  नोट: नए उपयोगकर्ता या उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करने की आवश्यकता है और फिर अपनी सेना प्रोफ़ाइल में लॉगिन करें। यदि आप अपनी प्रोफ़ाइल में लॉग इन करते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करें। व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक विवरण जैसे सभी विवरण भरें और फिर अंतिम में अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।  सबमिट बटन पर क्लिक करें। आगे के उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 विद्यालय प्रमाणपत्र
 अधार कार्ड
 सक्रिय ईमेल पता
 सक्रिय मोबाइल नंबर
 हस्ताक्षर की स्कैन की गई तस्वीर
 स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो
 भारती रैली स्थल पर आवश्यक दस्तावेज
 प्रवेश पत्र
 फोटो
 अधिवास प्रमाणपत्र
 जाति प्रमाण पत्र
 शैक्षिक प्रमाण पत्र (10 वीं पास या 12 वीं के अंक पत्र आदि)
 आवासीय प्रमाण पत्र
 पहचान पत्र (वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि)
 चरित्र प्रमाण पत्र
 अन-मैरिड सर्टिफिकेट
 एनसीसी प्रमाणपत्र (यदि कोई हो)
 खेल प्रमाणपत्र (यदि कोई हो)
 संबंध प्रमाण पत्र (केवल संबंध भारती के लिए)
 शपथ पत्र
 बोनस के निशान
 एनसीसी / खिलाड़ी के लिए बोनस अंक
 श्रेणीजीडी / ट्रेड्समैनक्लर / तकनीकी / एनए
 सेवादारों के पुत्र / भूतपूर्व सैनिकों के पुत्र / युद्ध खिड़की के पुत्र / विधवा 20 के बेटे MarksNCC ‘A’ प्रमाणपत्र धारक 5 Marks5 MarksNCC ‘B’ प्रमाणपत्र धारक 10 Marks10 MarksNCC ‘C’ प्रमाणपत्र धारक धारक CEE Exam15 MarksNCC ‘C’ प्रमाण पत्र धारक से प्रमाण पत्र धारक हैं।  सीईई परीक्षा से गणतंत्र दिवस की परेड की परीक्षा सीईई परीक्षा से छूट दी गई है, जो डीओईएसीसी सोसाइटी -15 मार्क्स द्वारा क्लर्क / एसकेटी के लिए जारी ओ + लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट है।
 बकाया खिलाड़ी के लिए बोनस अंक
 श्रेणीबध्द जीडी / सैनिक क्लर्क / तकनीकी / एनए / सैनिक ट्रेड्समैन
 उम्मीदवारों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर 20 पर भारत का प्रतिनिधित्व किया। MarkCCididates ने राष्ट्रीय स्तर 15 पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया। MarksCandidates ने राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व किया और पहला और दूसरा स्थान हासिल किया। MarkCCididates ने राज्य / राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय या क्षेत्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया और प्रथम / 2 वां स्थान 5 अंक प्राप्त किया।

 महत्वपूर्ण निर्देश

 1 कंडीडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ पर्याप्त मात्रा में खाने और पीने का पानी लेकर आएं।
 2 अपने एडमिट कार्ड को अपने साथ रखें।  थल सेना की रैली में उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड की अनुमति नहीं है। सेना में एक मुफ्त सेवा है।  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती के लिए किसी को रिश्वत या एक भी रुपये का भुगतान न करें क्योंकि यह पूरी तरह से योग्यता पर आधारित है।  अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे मुकाबलों से सावधान रहें क्योंकि वे किसी भी स्तर पर उनकी मदद नहीं कर सकते हैं। सेना की रैली में भाग लेने से पहले अपनी आयु सीमा और शिक्षा मानदंड निर्धारित करें।  आयु / ओवरएज और पूर्ण शिक्षा के मानदंडों को पूरा न करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। ओवरराइटिंग, सील के साथ छेड़छाड़ या किसी भी प्रकार के परिवर्तन / परिवर्तन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। रैली स्थल पर अपने मूल दस्तावेजों को अपने साथ रखें। उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत सभी दस्तावेजों को सरकारी एजेंसियों द्वारा सत्यापित किया जाता है

सेना में नामांकन करने से पहले व्यक्तियों / उम्मीदवारों को जमा करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी
फर्जी दस्तावेज। चयन के बाद भी, उम्मीदवारों को पाए जाने पर सेवा समाप्त कर दी जाएगी
नकली दस्तावेजों का उत्पादन किया है। साथी अपने स्वयं के जोखिम पर रैली में भाग लेंगे और भागीदारी पूरी तरह से और पूरी तरह से स्वैच्छिक है।

 सेना रैली भारती 2020 चयन प्रक्रिया

1. फिजिकल टेस्ट

2. शारीरिक मापन परीक्षण

3. मेडिकल टेस्ट

4. लिखित परीक्षा

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

भारती रैली स्थल पर आवश्यक दस्तावेज

बोनस के निशान

महत्वपूर्ण निर्देश

Leave a Reply

Gujarat Gram Rakshak Dal Recruitment 2021 | Apply Online for GRD Posts Indian Army Recruitment 2021 Apply Online NCC 51 Posts SSC GD Admit Card 2021 Hall Ticket Download Date MGVCL Recruitment For CFRF 2021 UPSC Civil Services Main Examination Final Result upsc result 2021 topper list pdf