PVC Aadhaar Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2020 - OJAS JOB

PVC Aadhaar Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2020

PVC Aadhaar Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आइडेंटीपीवी इत्यादि । gov.in पीवीसी आधार कार्ड के लिए अनुरोध कैसे करें निवासी pvc.uidai.gov.in

Pvs Aadhaar Card
यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने हाल ही में पीवीसी आधारित आधार कार्ड जारी किया है। यह कार्ड ले जाने में आसान और टिकाऊ है। इसमें कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस तस्वीरों और जनसांख्यिकीय विवरणों के साथ डिजिटल हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड होगा। UIDAI का कहना है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से पंजीकृत नहीं है, तब भी आप इस कार्ड को ऑर्डर कर सकते हैं।

Aadhaar Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस समस्या को हल करने के लिए, सरकार ने पीवीसी आधार कार्ड लॉन्च किया है। पीवीसी पॉलीविनाइल कार्ड के लिए खड़ा है, एटीएम कार्ड के आकार के समान। पीवीसी आधार कार्ड को इसके छोटे आकार के कारण आसानी से अपने वॉलेट में ले जाया जा सकता है। इसके अलावा, नागरिक इन पोर्टेबल आकार के अपडेटेड आधार कार्ड का लाभ आधिकारिक पोर्टल ppvc.uidai पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएं

यह अधिक टिकाऊ है, ले जाने के लिए सुविधाजनक है

इसमें प्रिंट की गुणवत्ता अच्छी है और यह लेमिनेशन के साथ आता है

इसमें एक होलोग्राम, गिलोचे पैटर्न, भूत छवि और माइक्रोटेक्स्ट सहित नवीनतम सुरक्षा विशेषताएं हैं।

कार्ड पूरी तरह से मौसम का प्रमाण है।

इसमें उभरा हुआ आधार लोगो है।

आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या शुल्क हैं? पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर करते समय, किसी को 50 रुपये का मामूली शुल्क (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करना होगा।

पीवीसी आधार कार्ड के लिए कैसे निवेदन करें

सबसे पहले https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाएं।

‘ऑर्डर आधार कार्ड ’सेवा पर क्लिक करें। [सीधा लिंक]

अपना 10-अंकीय आधार नंबर (UID) या 16-अंकीय वर्चुअल पहचान संख्या (VID) या 28-अंकीय नामांकन आईडी दर्ज करें।

सुरक्षा कोड नोट करें।

OTP प्राप्त करने के लिए पंजीकृत संख्या के विकल्प का चयन करें। यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो उपलब्ध होने पर एक वैकल्पिक नंबर दर्ज करें।

‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करें

अनुमोदन के बाद ‘नियम और शर्तें’ पर क्लिक करें। (नोट: हाइपरलिंक पर क्लिक करें और विवरण देखें)

टीपी ओटीपी ‘सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद,’ सबमिट ‘पर क्लिक करें।

‘भुगतान करें’ पर क्लिक करने के बाद, आपको भुगतान गेटवे पर ले जाया जाएगा, जहां आपके पास क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का विकल्प होगा।

भुगतान की रसीद सफल होगी, इसमें डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। आपको एसएमएस पर सेवा अनुरोध संख्या प्राप्त होगी। आप इस नंबर का उपयोग इस प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं जब तक कि कार्ड वितरित न हो जाए।

अनुरोध पीवीसी आधार कार्ड के लिए महत्वपूर्ण नोट्स

50 / – (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके आधार कार्ड ऑर्डर करें

आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए अपने आधार नंबर / वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर / ईआईडी का उपयोग करें।

आधार कार्ड सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आता है यानी डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड, होलोग्राम, घोस्ट इमेज, गिलोहाटी आदि।

पीवीसी आधार कार्ड अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आधार के विभिन्न रूप क्या हैं और उनकी विशेषताएँ क्या हैं?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने समय-समय पर निवासियों की सुविधा के लिए आधार के विभिन्न रूपों को पेश किया है:

आधार पत्र: अंक आधारित और प्रिंट की तारीख के साथ सुरक्षित QR कोड के साथ पेपर आधारित लैमिनेटेड पत्र। नए नामांकन या अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट के मामले में, आधार पत्र को साधारण डाक से नि: शुल्क भेजा जाता है। यदि आधार कार्ड खो जाता है या नष्ट हो जाता है, तो निवासी रु। की लागत से ऑनलाइन पुनर्मुद्रण का आदेश दे सकता है। 50 / – यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से। पुनर्मुद्रित आधार कार्ड निवासी को स्पीड पोस्ट द्वारा दिया जाता है।

eAadhaar: eAadhaar आधार का एक इलेक्ट्रॉनिक रूप है, जिसे डिजिटल रूप से UIDAI द्वारा हस्ताक्षरित किया जाता है, इश्यू डेट और डाउनलोड की तारीख के साथ ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए क्यूआर कोड होता है। निवासी यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसानी से ई-आधार / नकाबपोश ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। नकाबपोश ईआधार केवल आधार संख्या के अंतिम 4 अंक प्रदर्शित करता है। eAadhaar प्रत्येक आधार नामांकन या अद्यतन के साथ स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है और इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

mAadhaar: mAadhaar Aadhaar का एक डिजिटल संस्करण है जिसे मोबाइल डिवाइस पर इंस्टॉल किया जा सकता है। निवासी का मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करने के लिए mAadhaar ऐप Google play store / iOS पर उपलब्ध है। इसमें ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए QR कोड है। EAadhaar की तरह, mAadhaar भी प्रत्येक आधार नामांकन या अपडेट के साथ स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है और इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

पीवीसी आधार कार्ड: पीवीसी आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा शुरू किया गया आधार का नवीनतम रूप है। ले जाने और टिकाऊ होने में आसान होने के अलावा, पीवीसी आधारित आधार कार्ड में डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड है जिसमें कई सुरक्षा विशेषताओं के साथ फोटोग्राफ और जनसांख्यिकीय विवरण भी हैं। इसे आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी का उपयोग करके और रुपये के मामूली शुल्क का भुगतान करके uidai.gov.in या निवासी.uidai.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। 50 / -। आधार पीवीसी कार्ड को स्पीड पोस्ट द्वारा निवासी के पते पर पहुंचाया जाता है।

क्या मैं आधार के किसी भी रूप का उपयोग और उपयोग कर सकता हूं?

हाँ निवासी आधार के एक या अधिक रूपों को चुन सकते हैं। निवासी अपनी सुविधानुसार आधार के किसी भी रूप का उपयोग करना चुन सकते हैं। आधार के सभी रूप समान रूप से मान्य हैं, किसी भी प्रकार के आधार को वरीयता दिए बिना पहचान का प्रमाण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!